FL Studio से Song की Remixing कैसे करते है?

FL Studio दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला  सॉफ्टवेर है. जिसकी मदत से हम म्यूजिक बना सकते है. कोई भी सोंग रीमिक्स कर सकते है. किसी भी तरह की audio फाइल को एडिट कर सकते है. ये सॉफ्टवेर दिखने में बहुत simple है. और चलाने में बहुत आसन है. आप इसकी विडियो को देख कर इस सॉफ्टवेर को चला सकते है. और इस सॉफ्टवेर में सोंग रीमिक्स कर सकते है. सोंग रीमिक्स करने के लिए कैसे steps करने पड़ते है. जो की नीचे आ गए है.
सोंग रेमिक्सिंग शुरू करने से पहले आप को सोंग के बारे में जानकारी लेनी होगी की जानकारी की तरह से ले सकते है. या सोंग के बारे में 2 चीज़ पता होना जरुरी है. जैसे की 
  1. Song Ki Tempo
  2. Sonng ki BPM
किसी भी सोंग को रीमिक्स करने के लिए जब हम म्यूजिक बनाते है. तो उस सोंग की key और आपके म्यूजिक की key बिलकुल match करनी चाहिए नहीं तो आप का सोंग सुनने में बहुत अजीब लगेगा. तो इसके लिए हमें सबसे पहले सोंग की key पता होनी चाहिए फिर हम उसी हिसाब से म्यूजिक बना सकते है. 
Song की Key पता करने के लिए आप इन्टरनेट पर सर्च कर सकते है.
तो आपको कुछ वेबसाइट दिखाई देगी आप उन में कोई वेबसाइट चेक कर सकते है. या आप  virtual DJ software का इस्तेमाल कर सकते है. 
जैसे की उपर फोटो में आप देख सकते है. यंहा पर सोंग की Key दिखाई दे रही है. तो ऐसे सोंग की Key का पता लगा सकते है.
अब हमारे पास सोंग की Tempoऔर key  है. तो इसकी के हिसाब से हम को रीमिक्स करने से पहले उसके लिए हम म्यूजिक बनायेगे उसकी BPMभी हम सेट करनी होगी तो आओ सोंग के हिसाब से अपने रीमिक्स प्रोजेक्ट की BPM सेट करे.
अगर आपको  FL Studio  चलने में कहीं पर भी कोई दिक्कत आ रही है. तो नीचे कमेंट कर के हमसे पूछे आपको उसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आये तो शेयर करना ना भूले.

Post a Comment

0 Comments